सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

middle body

भिखारी का आत्मसम्मान - bhikari ka atmsaman hindi story with moral

भिखारी का आत्मसम्मान

bhikari-ka-atmsaman

भिखारी का आत्मसम्मान - एक भिखारी स्टेशन पर पेंसिल से भरा कटोरा लेकर बैठा था। एक युवा व्यापारी वहाँ से गुजरा और उसने कटोरे में 50 रुपये डाले, लेकिन उसने कोई पेंसिल नहीं ली।

इसके बाद वह ट्रेन में बैठ गया। कम्पार्टमेंट का दरवाजा बंद होने वाला था जब अधिकारी अचानक ट्रेन से उतर गया और भिखारी के पास लौट आया और कुछ पेंसिल उठाकर बोला, “मैं कुछ पेंसिल ले जाऊंगा।इन पेंसिलों की कीमत है।

आखिरकार, आप एक व्यापारी हैं और मैं भी।” उसके बाद, युवा तेजी से ट्रेन में चढ़ गए।

कुछ साल बाद, व्यापारी एक पार्टी में गया। वह भिखारी भी वहां मौजूद था।

भिखारी ने उस व्यापारी को देखते ही पहचाना, वह उसके पास गया और कहा - " आप शायद मुझे नहीं पहचानते, लेकिन मैं आपको पहचानता हूँ। "

उसके बाद उसनेँ उसके साथ हुई घटना का जिक्र किया। व्यापारी ने कहा- “तुम्हारे याद दिलानेँ पर मुझे याद आ रहा है कि तुम भीख मांग रहे थे। 

लेकिन आप यहां एक सूट और टाई में क्या कर रहे हैं? "

भिखारी ने जवाब दिया, "आप शायद नहीं जानते कि आपने उस दिन मेरे लिए क्या किया था।"

भिखारी का आत्मसम्मान

मुझ पर दया करने के बजाय, मेरे साथ आदर से पेश आये। ।

आपने कटोरे से पेंसिल उठाकर कहा, ' वेइनकी कीमत है, आखिर तुम एक व्यापारी हैं और मैं भी।'

आपके जाने के बाद, मैंने बहुत सोचा, मैं यहाँ क्या कर रहा हूँ? मैं क्यों भीख माँग रहा हूँ?

मैंने अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कुछ अच्छे काम करने का फैसला किया।

मैंने अपना बैग उठाया और पेंसिल बेचने के लिए इधर-उधर भटकने लगा।

फिर धीरे-धीरे मेरा व्यवसाय बढ़ता गया, मैंने कॉपी-किताबें और अन्य चीजें भी बेचना शुरू कर दिया।

और आज मैं पूरे शहर में इन चीजों का सबसे बड़ा थोक व्यापारी हूं।

मुझे मेरा सम्मान लौटाने के लिए तहे दिल से धन्यवाद देता हूं, क्योंकि उस घटना ने आज मेरा जीवन बदल दिया। "

भिखारी का आत्मसम्मान

दोस्तों, आप अपने बारे में क्या सोचते हैं? आप अपने लिए क्या राय व्यक्त करते हैं? क्या आप खुद को ठीक से समझते हैं?

इन सभी चीजों को अप्रत्यक्ष रूप से आत्म-सम्मान कहा जाता है। 

हमारे बारे में दूसरे लोग क्या सोचते हैं, इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है।

लेकिन आप अपने बारे में क्या राय जाहिर करते हैं, आप क्या सोचते हैं, यह बहुत मायने रखता है।

लेकिन एक बात निश्चित है कि हम अपने बारे में जो भी सोचते हैं।

हमें एहसास होता है कि अनजाने में हम दूसरों को भी ऐसा ही महसूस कराते हैं।

और इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस कारण से अन्य लोग भी हमारे साथ उसी तरह से व्यवहार करते हैं।

याद रखें कि यह केवल आत्म-सम्मान के कारण है कि प्रेरणा हमारे अंदर उठती है या कहेँ तो हम आत्मप्रेरित होते हैँ। इसलिए यह आवश्यक है कि हम अपने बारे में एक श्रेष्ठ राय बनाएं और आत्म-सम्मान से भरा जीवन जीएं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्री हनुमान चालीसा: Shree Hanuman Chalisa-Shree Ram Bhakt

श्री हनुमान चालीसा श्रीगुरु चरन सरोज रज, निज मनु मुकुरु सुधारि बरनऊं रघुबर बिमल जसु, जो दायकु फल चारि बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरौं पवन कुमार बल बुद्धि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस बिकार जय हनुमान ज्ञान गुन सागर जय कपीस तिहुं लोक उजागर रामदूत अतुलित बल धामा अंजनि-पुत्र पवनसुत नामा महाबीर बिक्रम बजरंगी कुमति निवार सुमति के संगी कंचन बरन बिराज सुबेसा कानन कुण्डल कुंचित केसा हाथ बज्र औ ध्वजा बिराजै कांधे मूँज जनेउ साजे शंकर सुवन केसरीनंदन तेज प्रताप महा जग वंदन बिद्यावान गुनी अति चातुर राम काज करिबे को आतुर प्रभु चरित्र सुनिबे को रसिया राम लखन सीता मन बसिया सूक्ष्म रूप धरि सियहिं दिखावा बिकट रूप धरि लंक जरावा भीम रूप धरि असुर संहारे रामचंद्र के काज संवारे लाय सजीवन लखन जियाये श्री रघुबीर हरषि उर लाये रघुपति कीन्ही बहुत बड़ाई तुम मम प्रिय भरतहि सम भाई सहस बदन तुम्हरो जस गावैं अस कहि श्रीपति कण्ठ लगावैं सनकादिक ब्रह्मादि मुनीसा नारद सारद सहित अहीसा जम कुबेर दिगपाल जहाँ ते कबि कोबिद कहि सके कहाँ ते तुम उपकार सुग्रीवहिं कीन्हा राम मिलाय राज पद दीन्हा तुम्हरो मंत्र बिभीषन माना लंकेस्वर भए सब ज

ना माया मिली न राम-Na maya mili na Ram-Hindi Story on Greed

ना माया मिली न राम! ना माया मिली न राम:- एक गाँव में दो दोस्त रहते थे। एक का नाम हीरा और दूसरे का नाम मोती था। दोनों में गहरी दोस्ती थी और बचपन से ही खेल, कूद, पढ़ना और लिखना करते थे। जब वह बड़ा हुआ, तो उस पर काम खोजने का दबाव था। लोग ताने देने लगे कि दोनों मस्त हैं और एक पैसा भी नहीं कमाते। एक दिन, दोनों ने विचार-विमर्श किया और शहर की ओर जाने का फैसला किया। अपने घर से सड़क से एक ड्रिंक लेते हुए, दोनों भोर में शहर की ओर चल पड़े। शहर का रास्ता घने जंगल से होकर गुजरता था। दोनों एक साथ अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे थे। रास्ता लंबा था, इसलिए उन्होंने एक पेड़ के नीचे आराम करने का फैसला किया। दोनों मित्र आराम कर रहे थे कि एक साधु वहाँ आया। भिक्षु तेजी से हांफ रहा था और बहुत डरा हुआ था। मोती साधु से अपने डर का कारण पूछता है। भिक्षु ने बताया कि- आगे के रास्ते में एक चुड़ैल है और उसे हराकर आगे बढ़ना बहुत मुश्किल है, जैसे कि आप दोनों यहां से लौटते हैं। यह कहने के बाद, भिक्षु अपने पथ पर लौट आया। साधु की बातें सुनकर हीरा और मोती भ्रमित हो गए। दोनों आगे जाने से डरते थे। भगवान बचाएगा ना माया मिली न राम:

एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था ( An Old Man Lived in the Village in Hindi)

एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था (  An Old Man Lived in the Village in Hindi) एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था। वह दुनिया के सबसे दुर्भाग्यपूर्ण लोगों में से एक था। पूरा गांव उससे थक गया था; वह हमेशा उदास था, वह लगातार शिकायत और हमेशा बुरे मूड में था।   जितना अधिक वह रहता था, उतना ही बदमिजाजी वह बन रहा था और उसके बातों को अधिक जहरीला बना रहा था। लोग उससे दूर रहते थे। क्योंकि उसकी दुर्भाग्य संक्रामक हो गई था। यह भी अप्राकृतिक था और उसके सामने खुश होना अपमानजनक था। उन्होंने दूसरों में नाखुशी की भावना पैदा की।    लेकिन एक दिन, जब वह अस्सी साल का हो गया, तो एक अविश्वसनीय बात हुई।  तुरंत सभी ने अफवाह सुननी शुरू कर दी:                " एक बूढ़ा आदमी आज खुश है, वह किसी भी चीज के बारे में शिकायत नहीं करता है, मुस्कुराता है, और यहां तक ​​कि उसका चेहरा भी ताजा हो जाता है। "     पूरा गाँव इकट्ठा हो गया।  बूढ़े आदमी से पूछा गया: गांव वाले: आपको क्या हुआ?  "कुछ खास नहीं।  अस्सी साल तक मैं खुशी का पीछा कर रहा था, और यह बेकार था। और फिर मैंने खुशी के बिना जीने का फैसला किया और बस जीवन का