सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

middle body

सेठ जी की परीक्षा ली मां लक्ष्मी ने- seth ji ki parikhsya li maa laxmi ne

सेठ जी की परीक्षा ली मां लक्ष्मी ने

seth-ji-ki-parikhsya-li-maa-laxmi-ne

सेठ जी की परीक्षा - एक बड़े अमीर सेठ बनारस में रहता था। वह भगवान विष्णु के कट्टर भक्त थे और हमेशा सच बोलते थे।

एक बार भगवान सेठ जी की प्रशंशा कर रहे थे, तभी माँ लक्ष्मी ने कहा, "स्वामी, आप इस सेठ की बहुत प्रशंसा करते हैं।

क्यों न आज उसका परीक्षण करें और जानें कि क्या वह वास्तव में इसके लायक है या नहीं?" "

भगवान ने कहा, "ठीक है! अब सेठ गहरी नींद में है, आप उसके सपने में जाएँ और उसकी परीक्षा लें।"

अगले ही पल सेठ जी को एक सपना आया।

सपने में, धन की देवी लक्ष्मी, उनके सामने आई और कहा, "हे मनुष्य! मैं धन की दात्री लक्ष्मी हूं।"

सेठ जी को अपनी आँखों पर विश्वास नहीं हुआ और उन्होंने कहा,

"हे माँ, तुमने मुझे दर्शन देकर मेरा जीवन धन्य किया है, बताइये मैं आपके लिए क्या कर सकती हूँ?"

"कुछ नहीं! मैं सिर्फ आपको यह बताने के लिए आया हूं कि मेरा स्वभाव चंचल है।

और मैं वर्षों से आपके घर में रहते हुए यहां से ऊब चुका हूं। और यहाँ से जा रही हूँ ।"

सेठ जी ने कहा, "मैं आपसे यहाँ रहने का अनुरोध करता हूँ।

लेकिन अगर आपको यहाँ अच्छा नहीं लग रहा है तो मैं आपको कैसे रोक सकता हूँ ।

आप जहाँ चाहें वहाँ जा सकते हैं।"

और माँ लक्ष्मी ने उनका घर छोड़ दिया।

सेठ जी की परीक्षा -

थोड़ी देर बाद, वे सेठ के सपने मेँ रूप बदल कर यश  के रूप में आयीं और कहा, "क्या आप मुझे पहचानते हैं?"

सेठ - “नहीं महोदय , आपको नहीं पहचाना।

यश - “मैं यश हूँ, मैं आपकी प्रसिद्धि का कारण हूँ।

परंतु अब मैं आपके साथ नहीं रहना चाहता क्योंकि मां लक्ष्मी यहां से चली गई हैं, इसलिए मुझे यहां कोई काम नहीं है। "

सेठ - "ठीक है, अगर आप भी जाना चाहते हो, तो वही सही ।"

सेठ जी अभी स्वप्न में थे और उन्होंने देखा कि वह गरीब हो गए हैं

और धीरे-धीरे उसके सभी रिश्तेदार और दोस्त भी उससे दूर हो गए।

यहां तक कि जो लोग उसकी प्रशंसा करते थे, वे अब बुराई करने लगे हैं।

कुछ और समय के बाद, देवी लक्ष्मी ने धर्म का रूप धारण किया और फिर से सेठ के सपने में आई और कहा,

"मैं धर्म हूँ। माँ लक्ष्मी और यश के जाने के बाद, मैं भी इस गरीबी में आपका साथ नहीं दे सकता, मैं जा रहा हूँ।"

"जैसा आप चाहें।", सेठ ने जवाब दिया।

और धर्म भी वहां से चला गया।

सेठ जी की परीक्षा -

कुछ और समय के बाद, देवी लक्ष्मी सत्य के रूप में प्रकट हुईं और कहा, "मैं सत्य हूं।

लक्ष्मी, यश और धर्म को छोड़ने के बाद अब मैं भी यहां से जाना चाहता हूं। "

यह सुनकर सेठ ने तुरंत सत्य के पैर पकड़ लिए और कहा, “हे महाराज , मैं आपको नहीं जानेँ दुँगा।

भले ही हर कोई मुझे छोड़ दे, लेकिन कृपया आप ऐसा न करें, मैं सत्य के बिना एक पल भी नहीं रह सकता।

अगर आप चले गए तो मैं तुरंत अपनी जान दे दूंगा। "

"लेकिन आपने बाकी तीनों को बहुत आसानी से जाने दिया, उन्हें क्यों नहीं रोका।", सत्या ने सवाल किया।

सेठ जी ने कहा, "वे तीनों मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं लेकिन उन तीनों के बिना भी मैं ईश्वर का नाम जपकर एक उद्देश्यपूर्ण जीवन जी सकता हूं,

लेकिन अगर आप चले गए तो झूठ मेरे जीवन में प्रवेश कर जाएगा और मेरा वाणी अपवित्र हो जाएगा,

मैं ऐसी वाणी के साथ अपने भगवान की पूजा कैसे कर सकता हूं, मैं किसी भी कीमत पर आपके बिना नहीं रह सकता।

सेठ जी की परीक्षा -

उसका उत्तर सुनकर सत्य प्रसन्न हुआ, और उसने कहा, "आपकी अटूट श्रद्धा ने मुझे यहां रोक दिया ।

और अब मैं यहां से कभी नहीं जाऊंगा।" ”और इतना कहते हुए, सत्य अंतर्ध्यान हो गया।

सेठ जी अभी भी सो रहे थे।

थोड़ी देर बाद धर्म स्वप्न में वापस आया और कहा, "मैं अब तुम्हारे साथ रहूँगा, क्योंकि यहाँ सत्य का निवास है।"

सेठ जी ने धर्म का खुशी से स्वागत किया।

इसके तुरंत बाद यश भी लौट आया और बोला, “जहां सत्य और धर्म है, यश अपने आप आता है, इसलिए अब मैं भी तुम्हारे साथ रहूंगा।

सेठ जी ने भी यश का स्वागत किया।

और अंत में माँ लक्ष्मी आई। उन्हें देखते ही सेठ जी ने नतमस्तक होकर कहा,

"हे देवी! क्या आप मुझ पर फिर से दया करने की कृपा करेंगे?"

"बेशक, जहां सत्य , धर्म और यश है, वहाँ  मेरा वास निश्चित है।" माँ लक्ष्मी ने उत्तर दिया।

यह सुनकर सेठ जी जाग गए। उसने यह सब सपना देखा था, लेकिन वास्तव में वह एक कठोर परीक्षा से उत्तीर्ण हुए थे।

मित्रों, हमें यह भी याद रखना चाहिए कि जहाँ सत्य का वास होता है।

वहीं प्रसिद्धि, धर्म और लक्ष्मी का वास होता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्री हनुमान चालीसा: Shree Hanuman Chalisa-Shree Ram Bhakt

श्री हनुमान चालीसा श्रीगुरु चरन सरोज रज, निज मनु मुकुरु सुधारि बरनऊं रघुबर बिमल जसु, जो दायकु फल चारि बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरौं पवन कुमार बल बुद्धि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस बिकार जय हनुमान ज्ञान गुन सागर जय कपीस तिहुं लोक उजागर रामदूत अतुलित बल धामा अंजनि-पुत्र पवनसुत नामा महाबीर बिक्रम बजरंगी कुमति निवार सुमति के संगी कंचन बरन बिराज सुबेसा कानन कुण्डल कुंचित केसा हाथ बज्र औ ध्वजा बिराजै कांधे मूँज जनेउ साजे शंकर सुवन केसरीनंदन तेज प्रताप महा जग वंदन बिद्यावान गुनी अति चातुर राम काज करिबे को आतुर प्रभु चरित्र सुनिबे को रसिया राम लखन सीता मन बसिया सूक्ष्म रूप धरि सियहिं दिखावा बिकट रूप धरि लंक जरावा भीम रूप धरि असुर संहारे रामचंद्र के काज संवारे लाय सजीवन लखन जियाये श्री रघुबीर हरषि उर लाये रघुपति कीन्ही बहुत बड़ाई तुम मम प्रिय भरतहि सम भाई सहस बदन तुम्हरो जस गावैं अस कहि श्रीपति कण्ठ लगावैं सनकादिक ब्रह्मादि मुनीसा नारद सारद सहित अहीसा जम कुबेर दिगपाल जहाँ ते कबि कोबिद कहि सके कहाँ ते तुम उपकार सुग्रीवहिं कीन्हा राम मिलाय राज पद दीन्हा तुम्हरो मंत्र बिभीषन माना लंकेस्वर भए सब ज

ना माया मिली न राम-Na maya mili na Ram-Hindi Story on Greed

ना माया मिली न राम! ना माया मिली न राम:- एक गाँव में दो दोस्त रहते थे। एक का नाम हीरा और दूसरे का नाम मोती था। दोनों में गहरी दोस्ती थी और बचपन से ही खेल, कूद, पढ़ना और लिखना करते थे। जब वह बड़ा हुआ, तो उस पर काम खोजने का दबाव था। लोग ताने देने लगे कि दोनों मस्त हैं और एक पैसा भी नहीं कमाते। एक दिन, दोनों ने विचार-विमर्श किया और शहर की ओर जाने का फैसला किया। अपने घर से सड़क से एक ड्रिंक लेते हुए, दोनों भोर में शहर की ओर चल पड़े। शहर का रास्ता घने जंगल से होकर गुजरता था। दोनों एक साथ अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे थे। रास्ता लंबा था, इसलिए उन्होंने एक पेड़ के नीचे आराम करने का फैसला किया। दोनों मित्र आराम कर रहे थे कि एक साधु वहाँ आया। भिक्षु तेजी से हांफ रहा था और बहुत डरा हुआ था। मोती साधु से अपने डर का कारण पूछता है। भिक्षु ने बताया कि- आगे के रास्ते में एक चुड़ैल है और उसे हराकर आगे बढ़ना बहुत मुश्किल है, जैसे कि आप दोनों यहां से लौटते हैं। यह कहने के बाद, भिक्षु अपने पथ पर लौट आया। साधु की बातें सुनकर हीरा और मोती भ्रमित हो गए। दोनों आगे जाने से डरते थे। भगवान बचाएगा ना माया मिली न राम:

एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था ( An Old Man Lived in the Village in Hindi)

एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था (  An Old Man Lived in the Village in Hindi) एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था। वह दुनिया के सबसे दुर्भाग्यपूर्ण लोगों में से एक था। पूरा गांव उससे थक गया था; वह हमेशा उदास था, वह लगातार शिकायत और हमेशा बुरे मूड में था।   जितना अधिक वह रहता था, उतना ही बदमिजाजी वह बन रहा था और उसके बातों को अधिक जहरीला बना रहा था। लोग उससे दूर रहते थे। क्योंकि उसकी दुर्भाग्य संक्रामक हो गई था। यह भी अप्राकृतिक था और उसके सामने खुश होना अपमानजनक था। उन्होंने दूसरों में नाखुशी की भावना पैदा की।    लेकिन एक दिन, जब वह अस्सी साल का हो गया, तो एक अविश्वसनीय बात हुई।  तुरंत सभी ने अफवाह सुननी शुरू कर दी:                " एक बूढ़ा आदमी आज खुश है, वह किसी भी चीज के बारे में शिकायत नहीं करता है, मुस्कुराता है, और यहां तक ​​कि उसका चेहरा भी ताजा हो जाता है। "     पूरा गाँव इकट्ठा हो गया।  बूढ़े आदमी से पूछा गया: गांव वाले: आपको क्या हुआ?  "कुछ खास नहीं।  अस्सी साल तक मैं खुशी का पीछा कर रहा था, और यह बेकार था। और फिर मैंने खुशी के बिना जीने का फैसला किया और बस जीवन का