सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

middle body

पत्नी का भूत - patni ka bhut Hindi story on ghost with moral

पत्नी का भूत

patni-ka-bhut


पत्नी का भूत - एक आदमी की पत्नी अचानक बहुत बीमार पड़ गई। मरने से पहले उसने अपने पति से कहा,

"मैं तुमसे बहुत प्यार करता हूँ... तुम्हें छोड़ कर नहीं जाना चाहता... मैं नहीं चाहता कि मेरे जाने के बाद तुम मुझे भूल जाओ और दूसरी औरत से शादी करो।

वादा करो कि मेरे मरने के बाद तुम किसी और से प्यार नहीं करोगे... वरना मेरी रूह तुम्हें चैन से जीने नहीं देगी।

और यह कहकर वह चल बसी।

उसके जाने के कुछ महीनों बाद तक आदमी ने किसी दूसरी महिला की ओर देखा तक नहीं।

लेकिन एक दिन उसकी मुलाकात एक ऐसी लड़की से हुई जिससे उसे प्यार हो गया।

जैसे-जैसे बात बढ़ी दोनों ने शादी कर ली।

पत्नी का भूत -

शादी के ठीक बाद उस आदमी को लगा कि कोई उसे कुछ बता रहा है।

जब उसने पीछे मुड़कर देखा, तो वह उसकी पहली पत्नी की आत्मा थी।

आत्मा ने कहा, "तुमने अपना वादा तोड़ा है, अब मैं तुम्हें परेशान करने के लिए रोज आऊंगा।"

और इतना कहकर वह गायब हो गई।

वह आदमी घबरा गया, वह पूरी रात सो नहीं सका।

अगले दिन भी रात को उसने वही आवाज सुनी।

"मैं तुम्हें चैन से जीने नहीं दूँगा... मुझे पता है कि तुमने आज अपनी नई पत्नी के साथ क्या बात की।"

और उसने उस आदमी को अक्षरश: एक -एक बात बता दी। वह आदमी डर से कांपने लगा।

पत्नी का भूत -

अगले दिन वह शहर से दूर एक झेन गुरु के पास गया और सब कुछ बताया।

गुरु ने कहा, "यह भूत बहुत चालाक है!

बिल्कुल, तभी उसे मेरे बारे में हर एक बात पता चलती है...", "आदमी ने घबराते हुए कहा।

गुरु ने कहा, "कोई बात नहीं, मेरे पास इसका भी इलाज है। इस बार जब आपकी पत्नी का भूत आए, तो जैसा मैं कहता हूं, वैसा ही करना।

उस रात जब आत्मा वापस आई तो उस आदमी ने कहा, "तुम बहुत होशियार हो... मैं तुमसे कुछ नहीं छिपा सकता।

और मैं अपनी पत्नी को तुम्हारी इच्छानुसार छोड़ने के लिए तैयार हूं लेकिन इसके लिए तुमको एक प्रश्न का उत्तर देना होगा।

और यदि तुम उत्तर नहीं दे सकते हो, तो तुमको मुझे हमेशा के लिए छोड़ना होगा।

पत्नी का भूत बोला, ''मंजूर है...अपना सवाल पूछो''

उस आदमी ने फ़ौरन ज़मीन पर पड़े कई छोटे-छोटे कंकड़ अपनी मुट्ठी में लिए और कहा, "बताओ, मेरी मुट्ठी में कितने कंकड़ हैं?"

और तभी भूत गायब हो गया।

पत्नी का भूत -

कुछ हफ्ते बाद, वह एक बार फिर ज़ेन गुरु को धन्यवाद देने के लिए गया।

"गुरु जी, मुझे उस भूत से छुटकारा दिलाने के लिए मैं जीवन भर आपका आभारी रहूंगा।",

आदमी ने कहा, लेकिन मुझे समझ नहीं आ रहा था कि उस सवाल में ऐसा क्या था कि पल भर में भूत गायब हो गया?

गुरु ने कहा, "बेटा, वास्तव में कोई भी भूत नहीं था!"

"मतलब!" आदमी ने आश्चर्य से कहा।

हाँ, भूत नहीं था, वास्तव में आप फिर से शादी करने के कारण अपराध बोध महसूस कर रहे थे।

और उसके कारण आपका मन भ्रम पैदा करके आपको भूत का अहसास करा रहा था।", गुरु ने समझाया।

"लेकिन अगर ऐसा था, तो उसे मेरे बारे में सब कुछ कैसे पता चला?", उस आदमी ने पूछा।

गुरु मुस्कुराया, "क्योंकि वह तुम्हारे द्वारा बनाया गया भूत था, इसलिए जो कुछ तुम जानते थे वही वो भी जानता था।

और यही कारण था कि मैंने तुमसे वह कंकड़ प्रश्न पूछने को कहा था, क्योंकि मैं जानता था कि तुम्हें इसका उत्तर नहीं पता होगा।

और इसलिए भूत भी इसका उत्तर नहीं दे पाएगा और आपको अपने मन की उपज से छुटकारा मिल जाएगा। "

वह आदमी अब पूरी बात समझ गया था। उसने एक बार फिर गुरु को धन्यवाद दिया और अपने घर लौट गया।

पत्नी का भूत -

दोस्तों कई बार हमारे मन में किसी पुरानी बात को लेकर अपराध बोध का भाव बना रहता है।

कहानी में भूत का दिखना उसी भावना का चरम रूप है।

लेकिन ज्यादातर मामलों में हम किसी बीती हुई घटना को याद करके पछताते हैं और कभी-कभी खुद पर गुस्सा भी आ जाते हैं।

बार-बार ऐसा करना गलत है, अपने अतीत की वजह से अपना भविष्य और वर्तमान खराब करने का कोई मतलब नहीं है।

तो अगर आप भी किसी पिछली घटना की वजह से खुद को दोषी महसूस करते हैं तो ऐसा न करें।

गलती करना इंसान का स्वभाव है, हर कोई करता है, आपके साथ ऐसा हो तो कोई बात नहीं।

उस घटना को पीछे छोड़ दें और अपने जीवन को सार्थक बनाने की दिशा में काम करें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्री हनुमान चालीसा: Shree Hanuman Chalisa-Shree Ram Bhakt

श्री हनुमान चालीसा श्रीगुरु चरन सरोज रज, निज मनु मुकुरु सुधारि बरनऊं रघुबर बिमल जसु, जो दायकु फल चारि बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरौं पवन कुमार बल बुद्धि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस बिकार जय हनुमान ज्ञान गुन सागर जय कपीस तिहुं लोक उजागर रामदूत अतुलित बल धामा अंजनि-पुत्र पवनसुत नामा महाबीर बिक्रम बजरंगी कुमति निवार सुमति के संगी कंचन बरन बिराज सुबेसा कानन कुण्डल कुंचित केसा हाथ बज्र औ ध्वजा बिराजै कांधे मूँज जनेउ साजे शंकर सुवन केसरीनंदन तेज प्रताप महा जग वंदन बिद्यावान गुनी अति चातुर राम काज करिबे को आतुर प्रभु चरित्र सुनिबे को रसिया राम लखन सीता मन बसिया सूक्ष्म रूप धरि सियहिं दिखावा बिकट रूप धरि लंक जरावा भीम रूप धरि असुर संहारे रामचंद्र के काज संवारे लाय सजीवन लखन जियाये श्री रघुबीर हरषि उर लाये रघुपति कीन्ही बहुत बड़ाई तुम मम प्रिय भरतहि सम भाई सहस बदन तुम्हरो जस गावैं अस कहि श्रीपति कण्ठ लगावैं सनकादिक ब्रह्मादि मुनीसा नारद सारद सहित अहीसा जम कुबेर दिगपाल जहाँ ते कबि कोबिद कहि सके कहाँ ते तुम उपकार सुग्रीवहिं कीन्हा राम मिलाय राज पद दीन्हा तुम्हरो मंत्र बिभीषन माना लंकेस्वर भए सब ज

ना माया मिली न राम-Na maya mili na Ram-Hindi Story on Greed

ना माया मिली न राम! ना माया मिली न राम:- एक गाँव में दो दोस्त रहते थे। एक का नाम हीरा और दूसरे का नाम मोती था। दोनों में गहरी दोस्ती थी और बचपन से ही खेल, कूद, पढ़ना और लिखना करते थे। जब वह बड़ा हुआ, तो उस पर काम खोजने का दबाव था। लोग ताने देने लगे कि दोनों मस्त हैं और एक पैसा भी नहीं कमाते। एक दिन, दोनों ने विचार-विमर्श किया और शहर की ओर जाने का फैसला किया। अपने घर से सड़क से एक ड्रिंक लेते हुए, दोनों भोर में शहर की ओर चल पड़े। शहर का रास्ता घने जंगल से होकर गुजरता था। दोनों एक साथ अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे थे। रास्ता लंबा था, इसलिए उन्होंने एक पेड़ के नीचे आराम करने का फैसला किया। दोनों मित्र आराम कर रहे थे कि एक साधु वहाँ आया। भिक्षु तेजी से हांफ रहा था और बहुत डरा हुआ था। मोती साधु से अपने डर का कारण पूछता है। भिक्षु ने बताया कि- आगे के रास्ते में एक चुड़ैल है और उसे हराकर आगे बढ़ना बहुत मुश्किल है, जैसे कि आप दोनों यहां से लौटते हैं। यह कहने के बाद, भिक्षु अपने पथ पर लौट आया। साधु की बातें सुनकर हीरा और मोती भ्रमित हो गए। दोनों आगे जाने से डरते थे। भगवान बचाएगा ना माया मिली न राम:

एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था ( An Old Man Lived in the Village in Hindi)

एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था (  An Old Man Lived in the Village in Hindi) एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था। वह दुनिया के सबसे दुर्भाग्यपूर्ण लोगों में से एक था। पूरा गांव उससे थक गया था; वह हमेशा उदास था, वह लगातार शिकायत और हमेशा बुरे मूड में था।   जितना अधिक वह रहता था, उतना ही बदमिजाजी वह बन रहा था और उसके बातों को अधिक जहरीला बना रहा था। लोग उससे दूर रहते थे। क्योंकि उसकी दुर्भाग्य संक्रामक हो गई था। यह भी अप्राकृतिक था और उसके सामने खुश होना अपमानजनक था। उन्होंने दूसरों में नाखुशी की भावना पैदा की।    लेकिन एक दिन, जब वह अस्सी साल का हो गया, तो एक अविश्वसनीय बात हुई।  तुरंत सभी ने अफवाह सुननी शुरू कर दी:                " एक बूढ़ा आदमी आज खुश है, वह किसी भी चीज के बारे में शिकायत नहीं करता है, मुस्कुराता है, और यहां तक ​​कि उसका चेहरा भी ताजा हो जाता है। "     पूरा गाँव इकट्ठा हो गया।  बूढ़े आदमी से पूछा गया: गांव वाले: आपको क्या हुआ?  "कुछ खास नहीं।  अस्सी साल तक मैं खुशी का पीछा कर रहा था, और यह बेकार था। और फिर मैंने खुशी के बिना जीने का फैसला किया और बस जीवन का