सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

middle body

परिवर्तन Pariwartan prakrutika niyam jibanka adhar hindi story

परिवर्तन प्रकृति का नियम और जीवन का आधार

Pariwartan-prakrutika-niyam

परिवर्तन:- नीलिमा जब से मेरी जिंदगी में आई, जब से मैंने देखा कि उसे सजने संवरने का, मौज- मस्ती का, खर्चे का बहुत शौक रहा है।

अपनी जिंदगी को बहुत ही जिंदादिली से जीना चाहती थी नीलिमा।

आज भी याद है मुझे जब पहली बार मैं उससे मिला था ...

तो भी उसने बहुत ही स्टाइलिश ड्रेस, वैसे ही मैचिंग जूते, श्रृंगार की चीजें पहनी हुई थी, लेकिन सलीके के साथ।

बहुत सुंदर लग रही थी वह। उसके बाद मुलाकातों का दौर शुरू हुआ,

और जितना मैंने उसे जाना बहुत ही बिंदास लड़की थी, लेकिन अपनी मर्यादाओं का पालन भी उसी शिद्दत के साथ करती थी।

अपनी पसंद और अपनी इच्छाओं को भी साथ- साथ लेकर चलती थी।

यही कहती थी कि .....

"अरे जिंदगी तो एक ही मिली है। मेरे मरने के बाद मुझे कौन याद करने वाला है ?

और उसका मुझे क्या फायदा मिलेगा ?

जीते जी मैं अपने शौक तो खुद ही पूरे करूंगी ना, मुझे क्या चाहिए,

यतो सिर्फ मैं ही जान सकती हूं, बता सकती हूं ना

और जहां तक हो सकता है मैं दूसरों की इच्छाओं का और अपने कर्तव्यों का भरपूर सम्मान करती हूं।

Pariwartan-prakrutika-niyam


परिवर्तन प्रकृति का नियम:-

तो फिर मेरी खुशी से जीने में किसी को कोई आपत्ति क्यों होगी।"

इस तरह की थी नीलिमा।

शादी के बाद भी शुरु-शुरु में उसने सभी शौक पूरे करने का सिलसिला जारी रखा।

मानो अपनी छोटी सी बाहों में पूरे आसमान को, पूरी कायनात को समेटना चाहती थी। हम दोनों ही बहुत खुश थे।

फिर हमारी खुशी का 'परिणाम' सामने आया और नीलिमा गर्भवती हुई।

धीरे-धीरे एक लड़की को औरत बनते मैंने इस कदर पहली बार देखा था।

किस तरह एक मस्त मौला लड़की छोटी-छोटी जिम्मेदारियों को और ज्यादा गहराई से समझने लग गई थी।

किस तरह उस में ममता, त्याग के भाव जागने लगे थे। किस तरह दूसरों की खुशी को ज्यादा महत्व देने लगी थी।

धीरे धीरे वह समय भी आया जब हमारी प्रथम संतान 'सपना' हमारी गोद में आई।

पहली बार जब मैं उसे देखने नर्सिंग होम गया तो नीलिमा का जो परिवर्तित रूप मैंने देखा उसका वर्णन करना मेरी शब्द सीमा से बाहर है।

किस तरह एक लड़की एक मां बन कर अपने आप में सब कुछ समेट लेती है।

जब नीलिमा के घर आने पर मैंने उसका स्वागत करने के लिए और

उसके मां बनने पर उसे सोने की चैन तोहफे में दी तो प्रत्युत्तर में जो उसने कहा उसे सुनकर मैं ठगा सा रह गया। उसने कहा ....

"बहुत सुंदर है, संभाल कर रख दो। इसकी शादी में काम आएगी। अभी से जोड़ना शुरू करेंगे तभी तो काम बनेगा।"

एक दिन में इतना.... 'परिवर्तन'... शायद ही कभी देखने को मिला होगा।

परिवर्तन प्रकृति का नियम:-

कहां एक लड़की जो सिर्फ अपने लिए जीती थी,

एक ही दिन में लड़की की मां होने पर उसमें इतना विशाल परिवर्तन उसकी सोच में,

उसकी भावनाओं में, उसके प्रेम में, उसकी ममता में, उसके त्याग में और क्या कहूं मैं।

यही है एक लड़की की मां होने का दायित्व और अनकहा, अबूझा 'परिवर्तन'।

यही परिवर्तन सृष्टि को आधार प्रदान करता है और हम सब को, इस समाज को एक अदृश्य बंधन में बांधे रखता है।

यह परिवर्तन अवश्यंभावी है, सृष्टि चक्र को चलाने के लिए और यह सब देख कर मैं नतमस्तक हूं उस ईश्वर के सामने जो

इन सबको बड़े ही सहज ढंग से अनादि काल से चलाता आ रहा है

और आगे भी ऐसे ही चलाए मान बनाए रखेगा,.... कब तक.... नहीं पता।

यह 'परिवर्तन' प्रकृति का नियम है और जीवन का आधार।

इसी परिवर्तन में सभ्यताएं, संस्कृतियां, रीति रिवाज सब कुछ पनपता है, कई नवांकुर प्रस्फुटित होते हैं

और समय का पोषण प्राप्त कर पुष्पित, पल्लवित होते हैं ।

यह 'परिवर्तन' सार्थक है, सफल है, सुखदायक है, फलदायक है, संतुष्टि दायक है और क्या कहना......

फिर इन्हीं सब के साथ हम सृष्टि चक्र में बंधे हुए हैं, उसी के साथ चल रहे हैं, बह रहे हैं निर्बाध गति से.......

एक नए 'परिवर्तन' की ओर ...... निरंतर, अग्रसर हो रहे हैं एक सफल कल्याणकारी 'परिवर्तन'..... संतुष्टि दायक 'परिवर्तन'..... की ओर ....।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्री हनुमान चालीसा: Shree Hanuman Chalisa-Shree Ram Bhakt

श्री हनुमान चालीसा श्रीगुरु चरन सरोज रज, निज मनु मुकुरु सुधारि बरनऊं रघुबर बिमल जसु, जो दायकु फल चारि बुद्धिहीन तनु जानिके, सुमिरौं पवन कुमार बल बुद्धि बिद्या देहु मोहिं, हरहु कलेस बिकार जय हनुमान ज्ञान गुन सागर जय कपीस तिहुं लोक उजागर रामदूत अतुलित बल धामा अंजनि-पुत्र पवनसुत नामा महाबीर बिक्रम बजरंगी कुमति निवार सुमति के संगी कंचन बरन बिराज सुबेसा कानन कुण्डल कुंचित केसा हाथ बज्र औ ध्वजा बिराजै कांधे मूँज जनेउ साजे शंकर सुवन केसरीनंदन तेज प्रताप महा जग वंदन बिद्यावान गुनी अति चातुर राम काज करिबे को आतुर प्रभु चरित्र सुनिबे को रसिया राम लखन सीता मन बसिया सूक्ष्म रूप धरि सियहिं दिखावा बिकट रूप धरि लंक जरावा भीम रूप धरि असुर संहारे रामचंद्र के काज संवारे लाय सजीवन लखन जियाये श्री रघुबीर हरषि उर लाये रघुपति कीन्ही बहुत बड़ाई तुम मम प्रिय भरतहि सम भाई सहस बदन तुम्हरो जस गावैं अस कहि श्रीपति कण्ठ लगावैं सनकादिक ब्रह्मादि मुनीसा नारद सारद सहित अहीसा जम कुबेर दिगपाल जहाँ ते कबि कोबिद कहि सके कहाँ ते तुम उपकार सुग्रीवहिं कीन्हा राम मिलाय राज पद दीन्हा तुम्हरो मंत्र बिभीषन माना लंकेस्वर भए सब ज

ना माया मिली न राम-Na maya mili na Ram-Hindi Story on Greed

ना माया मिली न राम! ना माया मिली न राम:- एक गाँव में दो दोस्त रहते थे। एक का नाम हीरा और दूसरे का नाम मोती था। दोनों में गहरी दोस्ती थी और बचपन से ही खेल, कूद, पढ़ना और लिखना करते थे। जब वह बड़ा हुआ, तो उस पर काम खोजने का दबाव था। लोग ताने देने लगे कि दोनों मस्त हैं और एक पैसा भी नहीं कमाते। एक दिन, दोनों ने विचार-विमर्श किया और शहर की ओर जाने का फैसला किया। अपने घर से सड़क से एक ड्रिंक लेते हुए, दोनों भोर में शहर की ओर चल पड़े। शहर का रास्ता घने जंगल से होकर गुजरता था। दोनों एक साथ अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे थे। रास्ता लंबा था, इसलिए उन्होंने एक पेड़ के नीचे आराम करने का फैसला किया। दोनों मित्र आराम कर रहे थे कि एक साधु वहाँ आया। भिक्षु तेजी से हांफ रहा था और बहुत डरा हुआ था। मोती साधु से अपने डर का कारण पूछता है। भिक्षु ने बताया कि- आगे के रास्ते में एक चुड़ैल है और उसे हराकर आगे बढ़ना बहुत मुश्किल है, जैसे कि आप दोनों यहां से लौटते हैं। यह कहने के बाद, भिक्षु अपने पथ पर लौट आया। साधु की बातें सुनकर हीरा और मोती भ्रमित हो गए। दोनों आगे जाने से डरते थे। भगवान बचाएगा ना माया मिली न राम:

एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था ( An Old Man Lived in the Village in Hindi)

एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था (  An Old Man Lived in the Village in Hindi) एक बूढ़ा आदमी गाँव में रहता था। वह दुनिया के सबसे दुर्भाग्यपूर्ण लोगों में से एक था। पूरा गांव उससे थक गया था; वह हमेशा उदास था, वह लगातार शिकायत और हमेशा बुरे मूड में था।   जितना अधिक वह रहता था, उतना ही बदमिजाजी वह बन रहा था और उसके बातों को अधिक जहरीला बना रहा था। लोग उससे दूर रहते थे। क्योंकि उसकी दुर्भाग्य संक्रामक हो गई था। यह भी अप्राकृतिक था और उसके सामने खुश होना अपमानजनक था। उन्होंने दूसरों में नाखुशी की भावना पैदा की।    लेकिन एक दिन, जब वह अस्सी साल का हो गया, तो एक अविश्वसनीय बात हुई।  तुरंत सभी ने अफवाह सुननी शुरू कर दी:                " एक बूढ़ा आदमी आज खुश है, वह किसी भी चीज के बारे में शिकायत नहीं करता है, मुस्कुराता है, और यहां तक ​​कि उसका चेहरा भी ताजा हो जाता है। "     पूरा गाँव इकट्ठा हो गया।  बूढ़े आदमी से पूछा गया: गांव वाले: आपको क्या हुआ?  "कुछ खास नहीं।  अस्सी साल तक मैं खुशी का पीछा कर रहा था, और यह बेकार था। और फिर मैंने खुशी के बिना जीने का फैसला किया और बस जीवन का